Ad

style="width:640px;height:100px;" alt="ads" /> ads

Breaking News

मतदाता सूची प्रकाशन के संबंध में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस

टीकमगढ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने प्रेस कान्फ्रेंस करते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन शुक्रवार को किया गया। इसके तहत जिले में निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन समस्त विहित स्थानों पर किया गया। उन्होंने बताया कि अंतिम प्रकाशन के समय जिला टीकमगढ़ में वर्तमान में पुरूष मतदाता 331376, महिला मतदाता 296531 तथा अन्य 10 कुल 627917 मतदाता निर्वाचक नामावली में दर्ज हैं।
उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 का चुनाव इस फोटो निर्वाचक नामावली के माध्यम से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयोग के आगामी निर्देश तक फोटो निर्वाचन नामावली मंे नाम जोड़ने एवं संशोधन का कार्य सतत रूप से जारी रहेगा परन्तु नाम निरसन की कार्यवाही आयोग से अनुमति के उपरांत की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने प्रेस कान्फ्रेंस मंे ये जानकारी दी। सुमन ने बताया कि 26 दिसम्बर 2018 को फोटो निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के समय जिले में 6 लाख 12 हजार 54 मतदाता थे। उसके बाद से 21 हजार 376 नवीन मतदाताओं के नाम जोड़े गये और 5 हजार 513 मतदाताओं के नाम काटे गये। साथ ही 3 हजार 379 मतदाताओं की जानकारी मंे विभिन्न प्रकार के संशोधन किये गये हैं। जिले में आबादी और मतदाताओं का अनुपात पूर्व में 60.30 था, जो कि 1.56 प्रतिशत बढ़कर अब 61.86 प्रतिशत हो गया है। इसी प्रकार महिला-पुरूष का अनुपात लगभग 7 अंक बढ़कर 894.85 हो गया है, जो कि पूर्व में 888.15 था। रेंडमाईजेशन के बाद 2 मतदान केन्द्र खरगापुर में जोड़े गये हैं, जिससे टीकमगढ़ जिले में कुल 804 मतदान केन्द्र हो गये हैं। 
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र स्तर पर आगामी 2 तथा 3 मार्च 2019 को विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली मंे नाम जुड़वाने से वंचित पात्र नागरिक नाम जुड़वा सकते हैं। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में दर्ज मतदाता अपनी किसी भी जानकारी को संशोधित कराने के लिये आवेदन कर सकते हैं। जिले के समस्त ऐसे नागरिक जिनका नाम किसी कारणवस निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं हो सका है उन्हें नाम दर्ज कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है। इस अवसर का लाभ लेने हेतु आम नागरिकों से अपील की गई है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत पात्र मतदाता अपना नाम सूची में दर्ज करायें। इस हेतु हर स्तर पर प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने एवं संशोधन का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक पात्र महिला मतदाताओं का नाम सूची में शामिल हो तथा वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान भी करें इस हेतु स्वीप एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से लगातार प्रयास किया जा रहा है। सुमन ने कहा कि सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि उनके क्षेत्र के सभी पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किये जायें। उन्होंने बताया कि यदि कोई पात्र मतदाता का नाम सूची से बिना किसी कारण के हटाया जाता है तो दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में अधिक से अधिक मतदाता आगामी लोकसभा निर्वाचन में  मतदान करें इस हेतु प्रयास किये जायेंगे।

...रिपोर्ट : खूबचन्द्र लोधी,टीकमगढ ।

No comments