Ad

ads ads

Breaking News

प्रत्येक पात्र किसान का ऋण जल्द माफ हो : कलेक्टर सौरभ कुमार



टीकमगढ़ । जनपद के कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में पात्र प्रत्येक किसान का ऋण जल्द माफ हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के नाम पर फर्जी तरीके से ऋण निकाला गया है, वे बगैर किसी भय के सामने आयें, उनके प्रकरणों की जांच की जायेगी और दोषियों को दंडित किया जायेगा, सुमन ने फसल ऋण माफी योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिये। 
कलेक्टर सुमन ने कहा कि फसल ऋण माफी योजना सरकार की सर्वोच्च  प्राथमिकता में शामिल है। उन्होने कहा कि योजना का लाभ हर उस किसान को मिलना चाहिए, जो योजना की परिधि में शामिल हैं। उन्होने किसानों से अपील की कि अगर उनके नाम पर फर्जी तरीके से ऋण निकाला गया है तो वे निर्भय होकर बतायें, प्रशासन उनके साथ है। उन्होने बैठक में निर्देश दिये कि फर्जी ऋण प्रकरणों के मामलों को गंभीरता से लें और इसकी सूक्ष्मता से जाँच करवायें। जो भी दोषी पाया जाये उसके खिलाफ सख्त कार्रावाई की जाये। उन्होंने बताया कि ऋण माफी की यह प्रक्रिया 22 फरवरी तक पूरी हो जायेगी और किसानों के खाते में राशि पहुँचना शुरू हो जायेगी। योजना में लघु एव सीमांत किसानों के ऋण प्राथमिकता में माफ किये जायेंगे। अवकाश के दिनों में भी बैंकों में प्रमाणीकरण का कार्य किया जाये.
सुमन के निर्देशानुसार किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के द्वारा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संबंध में नोडल अधिकारी,शाखा प्रबंधक को समय सीमा में प्रमाणीकरण की कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही उन्होंने समय-सीमा में कार्यवाही संपन्न कराये जाने हेतु जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को अवकाश के दिनों मंे भी बैंक शाखायें खोले जाकर कार्यवाही पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सहकारिता विभाग के अधिकारियों को अवकाश पर बगैर अनुमति के प्रस्थान नहीं करने के निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि जिला स्तर पर सहकारी बैंकों हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी भी अवकाश के दिनों में संबंधित बैंक शाखाओं में उपस्थित रहकर शाखा प्र्रबंधकों के साथ प्रमाणीकरण कार्य करेंगे तथा बगैर उनके अनुमति के अवकाश पर प्रस्थान नहीं करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया है कि प्रतिदिन कम से कम 500 हितग्राही के खातों का प्रमाणीकरण कार्य अनिवार्यता कराया जाये।
...रिपोर्ट - खूबचन्द्र लोधी,टीकमगढ।

No comments