Ad

ads ads

Breaking News

स्वच्छ भारत मिशन का ग्राम पंचायत अधिकारी लगा रहे पलीता

टीकमगढ़। जनपद की पंचायत बल्देवगढ अंतर्गत ग्राम पंचायत छिदारी में शौचालयों के नाम पर ग्रामीणों को सरपंच सचिव ने मिलकर ठेंगा दिखाया है।
जहां एक ओर प्रधानमंत्री मोदी सरकार गांधी जी के सपने को साकार करने में लगी हैं वहीं दूसरी ओर अधिकारियों और ग्राम पंचायत के अधिकारियों की मिलीभगत से गांधी जी के सपनों के साथ खिलवाड़ होता नजर जा रहा है। 
बतादे कि प्रधानमंत्री योजना स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देश को स्वच्छ बनाने के लिए शौचालयों का निर्माण तो कराया जा रहा है लेकिन ग्राम पंचायतो में सरपंच व सचिव द्वारा की मिली भगत से पैसे तो निकाल लिए गए लेकिन कार्य अधूरा ही छोड़ दिया जिसके चलते आज भी ग्रामीण बाहर शौंच जाने मजबूर है।
आपको बतादे कि बीतेदिन हमारी टीम ने जनपद की न्याय पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत छिदारी की जमीनी हकीकत जानने पहुंची तो पता चला की पंचायत ओडीएफ होने के बावजूद भी यहां कोई शौचालयों में शौच के लिए नहीं जाता बल्कि आज भी ग्रामीण बाहर जाने को मजबूर हैं।
जब टीम ने शौचालयों का निरीक्षण किया तो पता चला कि शौचालयों में पानी की व्यवस्थ ही नहीं है और न ही ठीक तरीके से गड्डे है इसके साथ शौचालयों के अन्दर प्लास्टर तक नहीं किया गया है।
वही जब टीम ने ग्रामीणों से बात कि तो उन्होंने बताया कि उनके बैंक खाते में शौचालय निर्माण कार्य के लिए पैसे नहीं भेजे गए अधिकारियों की मिली भगत से शौचालयों का निर्माण किया किया गया।  जिस कारण शौचालयों का सही निर्माण नहीं हो सका। इसी के चलते हम शौच के लिए बाहर जाने को मजबूर हैं।
...रिपोर्ट–खूबचन्द्र लोधी,टीकमगढ़ मध्यप्रदेश।  

No comments