Ad

ads ads

Breaking News

तरक्की में अड़चन को दूर कर सकते है पॉच मूल मंत्र

यदि आप काफी मेहनत के बाद भी करियर में अच्छी तरक्की नहीं कर पा रहे हैं। तो जरा ठहरिए। यह लेख आपके लिए ही है। वैसे तो सभी यह मानते है कि करियर में तेज तरक्की हासिल करना बहुत मुश्किल नहीं है। आज हम आपको ऐसी पांच अनछुए राज की बातें बता रहे हैं। जिन पर अमल कर आप करियर में तेज ग्रोथ हासिल कर सकते हैं।
  1. सबसे पहले आता है सही गाइड लाइन का। करियर में तरक्की पाने के लिए सही मार्गदर्शक होना बेहद जरूरी है। कई लोगों को लगता है कि वे कड़ी मेहनत करके अच्छी तरक्की पा लेंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है। क्योकि सही मार्गदर्शक ही आपको यह बताता है कि आपको किस दिशा में मेहनत करने की जरूरत है। आपका गाइड वास्तव में आपकी वैल्यू बढ़ाने में आपकी मदद करता है। ऐसे व्यक्ति को आप मार्गदर्शक बना सकते हैं। जो करियर में आपसे सीनियर हो। जरूरी है कि उस व्यक्ति ने करियर में अपनी वैल्यू साबित की हो और उसमें वह प्रतिभा हो जो आप हासिल करना चाहते हैं। 
  2. आप यह ध्यान रखें कि आपके आसपास स्मार्ट, महत्वाकांक्षी लोग मौजूद हों।  अगर आप तरक्कीपसंद लोगों के साथ रहेंगे तो आप पर इसका सकारात्मक असर पड़ेगा। ऐसे लोग एक-दूसरे को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। उनके साथ भविष्य को लेकर चर्चा करें व करियर में तरक्की की रणनीति बनाने पर आपका समय सार्थक हो सकता है। लेकिन उस दौरान आप यह ध्यान रखे कि वहॉ पर रह कर बेकार की गपबाजी या टांगखिंचाई से बचे रहें। आप अपने दफ्तर या कारोबार में चुनकर ऐसे लोगों की टीम बनायें और उनके साथ समय गुजारें।
  3. खुद की प्रतिभा को तराशने की कोशिश करें। आपको अपनी कुशलता को बढ़ाने के उपाय करने चाहिए. आपकी प्रतिभा को कोई बांट नहीं सकता, उस पर कोई टैक्स नहीं लगा सकता, उसे कोई आपसे छीन नहीं सकता। आपकी प्रतिभा आपके लिए बेहतरीन संपत्ति बनी रहेगी। 
  4. किसी भी फैसले को लेते समय बेहद आपके अंदर सरलता होनी चाहिए। किसी प्रकार की उत्तेजना मामले को बेहद गंभीर बना देती है। बेहद हो कि आप लंच के लिए बाहर जाते वक्त खाने के बारे में घंटों सोचते हैं? आप सरलता से फैसले लेना सीखिए। इससे जीवन और करियर में आपको काफी आसानी होगी।  आपके सामने जो भी समस्या आये, उसका सरलता से समाधान निकालें। ध्यान रहे कि विजेता हमेशा अपना एक सिस्टम बनाते हैं। इस सिस्टम को आप जीवन भर लागू कर सकते हैं। 
  5. जीवन का दूसरा नाम ही सीखना है। आपका जीवन पर्यन्त सीखना चलता रहता है। कामयाब लोग हमेशा नया सीखने के प्रयास में लगे रहते हैं। हमें अपने समय की कीमत आंकें और यह देखें कि तीन घंटे इंटरनेट पर बर्बाद कर आपने कितनी रकम का नुकसान किया है।

No comments