Ad

ads ads

Breaking News

गुदड़ी के लाल का कमाल, अब मार्ग दुर्घटना में होगी कमी

राज शर्मा
आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं से आहत नौनिहाल ने बनाई ऐसी किट, जो दुर्घटनाओं में लाएगी भारी कमी
                                                                                                         -योगेन्द्र यादव/आलोक  अवस्थी
उन्नाव। लगातार होती सड़क दुर्घटनाओ को रोकने के लिए एक होनहार ने कुछ ऐसी किट तैयार की, जिससे मार्ग दुर्घटनाओं में भारी कमी आ सकती है। राज शर्मा पुत्र अरविन्द शर्मा निवासी मोती नगर उन्नाव ने बताया 'यह डिवाइस साइकिल चालको के लिए है। अधिंकाश साइकिल चालक जब कहीं यात्रा कर रहे होते है, तब अंधेरी रात में उन्हे साइकिल चलाना बेहद परेशानी भरा होता है।''आए दिन हो रही मार्ग दुर्घटनाओं से बेहद दुखी हो कर उन्हे रोकने के लिए एक डिवाइस का निर्माण किया। बतौर राज  शर्मा ' वे मार्ग पर कहीं भी जब ब्रेक लगाते है। तो पीछे से आने वाला वाहन चालक उनके बारे सही अंदाजा नहीं लगा पाता। जिससे वे उस वाहन की चपेट में आ कर गंभीर रूप से घायल हो जाते है। इस तरह  के हादसे को यह डिवाइस रोक सकता है। इस डिवाइस में साइकिल में ब्रेक लगते ही पीछे लगी एलईडी लाइट जल उठेगी। तथा वे तब तक जलती रहेगी, जब तक साइकिल सवार चाहेगा। इससे पीछे से आ रहा वाहन चालक पहले से ही समझ जाएगा।

राज के पिता अरविंद शर्मा
घने कोहरे में वरदान से कम नहीं डिवाइस
जी हाॅ घने कोहरे में इसकी असली उपयोगिता साबित हो सकती है। कारण यह कि घने कोहरें में साइकिल सवारों को देख पाना वाहन चालको के लिए बेहद दुष्कर कार्य होता है। ऐसे में यह डिवाइस बेहद असरकारी साबित होगी।
बेहद कम खर्च में किया तैयार
राज शर्मा ने घरेलू कबाड़ से यह डिवाइस तैयार किया है। उन्होने बताया कि यदि बाजार से सामान ला कर भी तैयार किया जाए तो बामुस्किल पचास रूपए में यह डिवाइस तैयार हो सकती है।
आगे साइकिल को सोलर से चलाने का है इरादा
राज शर्मा ने बताया कि वह साइकिल को सोलर एनर्जी से चलाने की इच्छाशक्ति रखता है। उसने बताया कि यह प्रोजेक्ट भी बेहद कम खर्च में वह तैयार कर सकता है।
पारिवारिक पृष्ठभूमि
राज शर्मा के पिता अरविन्द शर्मा साफ्टेक कम्प्यूटर में कार्यरत है तो वही उसके बाबा लाला राम पान की गुमटी चलाते है। राज अपने आदर्श अपने पिता को मानते हैं। वहीं वे अपनी माॅ सुनीता को बेहद माॅ के तौर पर मानते है। उन्होने बताया कि उनकी माॅ सबसे बेस्ट माॅ है।
शिक्षा में भी कम नहीं है, कुछ कर गुजरने की चाह यहाॅ पर भी दिखी
पेट्रियाट में विज्ञान वर्ग में नवीं के छात्र राज शर्मा सुबह जल्दी उठना व पढ़ाई पर ध्यान देने को जरूरी मानते है। छोटी सी उमर में नया कुछ कर गुजरने का जुनून बहुत कम में हो पाता है। नया करने की चाहत लिए अपनी कक्षा में भी यह शौक वे अक्सर दिखा ही देते है।

राज शर्मा

No comments