Ad

ads ads

Breaking News

नई टेक्नॉलजी: अब कारें भी नई फिंगरप्रिंट टेक्नॉलजी से होंगी लैस



डेस्क। दुनियाभर में नई टेक्नॉलजी के कारण लगातार चीजें बदल रही हैं और नई-नई चीजें सामने आ रही । इसी क्रम में ताजा बदलाव ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ है। अब कारें भी नई फिंगरप्रिंट टेक्नॉलजी से लैस होंगी। और इसकी बदौलत अगर आपकी चाबी भी कही गुम हो जाती है तो इसकी कोई चिंता नहीं रहेगी।
स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नॉलजी के जरिये ड्राइवर न केवल कार के दरवाजे अनलॉक कर पाएगा, बल्कि इससे कार स्टार्ट भी कर सकेगे। इस टेक्नॉलजी वाली कार के दरवाजे को अनलॉक करने के लिए सिर्फ ड्राइवर को दरवाजे के हैंडल पर लगे सेंसर पर एक उंगली रखनी होगी। इन्क्रिप्टेड फिंगरप्रिंट की जानकारी की पहचान की जाएगी और इसकी जानकारी कार के अंदर मौजूद फिंगरप्रिंट कंट्रोलर की दी जाएगी।
ऑटोमोबाइल सेक्टर में नई सहूलियतों का दरवाजा खोलने वाली यह स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नॉलजी शुरुआत में कुछ चुनिंदा बाजारों में ही पेश की जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे दुनियाभर के बाजारों में इस टेक्नोलॉजी से युक्त कारें आने लगेंगी।
इग्निशन टच करने पर इंजन स्टार्टस्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नॉलजी वाली कार का ड्राइवर को इंजन स्टार्ट करने के लिए केवल इग्निशन को टच करना होगा। इसके लिए न तो चाबी घुमाने की जरूरत होगी और न ही कोई बटन दबाना होगा।

ड्राइवर की सुविधा के लिए सहूलियतेंयह टेक्नॉलजी ड्राइवर की सहूलियत के हिसाब से ड्राइविंग की सुविधा देगी। इसमें फिंगरप्रिंट डेटा से ड्राइवर की प्राथमिकता को पहचानने, सीट पोजिशन ऑटोमैटिक एजस्ट होने, कार के फीचर कनेक्ट करने और ड्राइवर के हिसाब से साइड-व्यू मिरर एंगल को एजस्ट करने जैसी सहूलियतें शामिल हैं।

No comments