Ad

ads ads

Breaking News

नेपाल सरकार ने भारतीय मुद्रा के नए नोटों पर लगाया बैन




डेस्क। नेपाल सरकार ने भारतीय मुद्रा के नए नोटों 200, 500 व 2000 पर बैन लगा दिया है। यह प्रतिबंध कल से लागू करने के बाद आज घोषणा की गई है। जिसके चलते नेपाल में व्यापार या फिर नौकरी कर रहे भारतीय नागरिकों को तगड़ा झटका लगा है।

नेपाल के सूचना एवं प्रसारण मंत्री गोकुल प्रसाद बसकोटा के मुताबिक सरकार ने लोगों से कहा कि भारतीय मुद्रा में सौ-सौ रुपये के ज्यादा नोट रखे। 200, 500 और 2,000 रुपये के नोटों को न रखें। इन्हें अमान्य करार दिया जा चुका है। नेपाल कैबिनेट ने कल भारतीय नोटों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया। भारत में हुई नोटबंदी के बाद से नेपाल में अभी भी बड़ी मात्रा में 500 और 1,000 रुपये के नोट फंसे हैं। नेपाल में आर्थिक अपराध और हवाला कारोबार पर रोक के लिए यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इसका प्रभाव नेपाल के पर्यटन उद्योग पर पड़ेगा, लेकिन देशहित में यह फैसला जरूरी था।

दो वर्ष पहले भारत सरकार ने देश में नोटबंदी की थी, लेकिन अब नेपाल ने भारतीय नोटों के चलन पर रोक लगा दी है। नेपाल सरकार ने 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के प्रचलन पर रोक लगा दी है। सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस फैसले को लागू करने का आदेश दिया है। सिर्फ 100 रुपये के भारतीय नोट को ही नेपाल में कारोबार एवं अन्य चीजों के लिए स्वीकार किया जा सकेगा।

No comments