Ad

ads ads

Breaking News

दुनिया के पहले फुल बॉडी स्कैनर ने किया पहला 3डी स्कैनर

डेस्क। एक ही बार में पूरे मानव शरीर का 3डी स्कैन करने में सक्षम स्कैनर ने पहली सफल स्कैनिंग की है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-डेविस के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह स्कैनर 20 से 30 सेकेंड में पूरे शरीर की स्कैनिंग करके 3डी तस्वीर बना सकता है।

एक्सप्लोरर नाम का यह स्कैनर पॉजिट्रॉन इमीशन टोमोग्राफी (पीईटी) और एक्स-रे कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैनर का संयुक्त स्वरूप है। किसी भी अन्य स्कैनर की तुलना में यह मशीन ज्यादा सटीक तरीके से स्कैन करने में सक्षम है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि किसी बीमारी की प्रगति से लेकर नई दवाओं के परीक्षण तक इस स्कैनर की कई मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इससे होने वाले पीईटी स्कैन की उच्च गुणवत्ता के कारण चिकित्सकीय शोध के क्षेत्र में यह स्कैनर मददगार रहेगा।

यह मौजूदा पीईटी स्कैनर की तुलना में 40 गुना ज्यादा तेजी से स्कैन करता है और 20 से 30 सेकेंड में पूरे शरीर को स्कैन कर लेता है। इस मशीन से स्कैन करने पर शरीर पर पड़ने वाला रेडिएशन 40 गुना कम हो जाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-डेविस के प्रोफेसर सिमोन चेरी ने कहा, 'मैंने बहुत कुछ सोचा था, लेकिन इसके नतीजे मेरी सोच से भी आगे हैं। इससे ऐसे नतीजे मिल सकते हैं जो सामान्य पीईटी स्कैनर से संभव नहीं हैं। इस तरह की क्षमता वाला अभी कोई दूसरा उपकरण नहीं है।

नई दुनिया।