Ad

ads ads

Breaking News

सिपाही भर्ती 2018 : प्राइवेट कंपनी करायेगी शारीरिक दक्षता परीक्षा, सब कुछ होगा हाईटेक



लखनऊ सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 के लिए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा का ठेका भी इस बार निजी कंपनियों को दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कंपनियों एवं एजेंसियों से निविदा आमंत्रित की है

भर्ती बोर्ड के मुताबिक ऐसी कंपनिया या एजेंसियां जो संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, इंजीनियरिंग, मेडिकल, प्रबंधन कोर्सेज, केंद्र अथवा राज्य सरकार के पु़लिस संगठनों में की भर्तियों में शारीरिक दक्षता परीक्षा करा चुकी हैं, वे निविदा में शामिल हो सकती हैं।

बोर्ड ने 14 बिंदुओं को एक चेक प्वाइंट भी दिया गया है जिसके आधार पर शारीरिक दक्षता परीक्षा होनी है। चयनित कंपनी/एजेंसी को 18 या उससे अधिक जिलों में 62000 अभ्यर्थियों की दौड़ करानी होगी। इसमें पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किमी एवं महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी. की दौड़ पूरी करनी होगी।

पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। टीम को मैनुअल टाइपिंग के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा दौड़ की मानीटरिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, टाइमिंग उपकरण और पर्याप्त बैकअप के साथ बायोमीट्रिक का प्रयोग पारदर्शिता के साथ करना अनिवार्य होगा।

एजेंसी को प्रत्येक अभ्यर्थी को यूनिक सीरियल नंबर वाला एक समान परिधान देना होगा जिसका नंबर अभ्यर्थी के सीने और पीठ पर इस तरह प्रदर्शित करना होगा जिसे मैदान के दूसरे छोर पर खड़ा व्यक्ति आसानी से पढ़ सके।

भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि इच्छुक एजेंसियां जो पर्याप्त संसाधनों से लैस हों वे अपना पूरा ब्योरा 10 नवंबर तक ईमेल asecr@policeboard.in पर भेज कर अप्लाई कर सकती हैं। ब्योरे की हार्डकॉपी भी अपर सचिव भर्ती बोर्ड को उपलब्ध कराना होगा।