Ad

ads ads

Breaking News

घर से बाहर महिलाओं की सुरक्षा करेगा फोन, यह एप्स होंगी मददगार




डेस्क। आज की डिजिटल लाइफ में सभी महिलाओं के पास मोबाइल रहता ही है। स्मार्टफोन में ऐसी कई मोबाइल ऐप हैं जो ख़ास महिलाओं के लिए बनाई गई हैं। आप इन ऐप्स को अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं। आपात स्थिति में सिर्फ एक बटन दबा कर या मोबाइल को हिलाकर आप अपनी स्थिति की खबर अपने लोगों को आसानी से दे सकती हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं इन ऐप्स के बारे में।

रक्षा वीमेन सेफ्टी ऐप 
यह मोबाइल ऐप महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसकी ख़ास बात यह है कि यह आपकी समस्या तथा लोकेशन को आपके परिजनों तथा दोस्तों तक आसानी से पहुंचा देता है। इसे एंड्रायड फोन में आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद आपको उन नंबरों का चयन करना होता है जो आपकी लोकेशन को देख सकते हैं। यदि आप इस आप को बिना खोले अपने फोन के वॉल्यूम के बटन को मात्र 3 सेकेंड तक दबाएं रखती हैं तो यह आपके परिजनों तथा मैसेज अलर्ट भेज देता है। इस ऐप में एसओएस फंक्शन भी है। इस कारण से आप बिना इंटरनेट वालेक्षेत्र में भी अपनी लोकेशन भेज सकती हैं।

हिम्मत मोबाइल ऐप 
यह ऐप दिल्ली पुलिस द्वारा लॉन्च किया गया है। यह खास महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं। इसके लिए आपको दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलता है जिसको आपको कंफीगर करना होता है। इस ऐप में आपको एसओएस की सुविधा भी मिलती है। यह सुविधा आपकी लोकेशनए ऑडियो. वीडियो को पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंचाती है। जिसके कारण पुलिस आसानी से आपकी लोकेशन पर पहुंच जाती है

सेफ्टीपिन ऐप 
इस मोबाइल ऐप में आपको इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबरए जीपीएस ट्रैकिंग तथा सेफ लोकेशन का रास्ता बताने जैसे कई फीचर मिलते हैं। इस ऐप की एक खासियत यह होती हैं कि इसमें आप सुरक्षित तथा असुरक्षित स्थानों को देख सकती हैं और खुद भी ऐसे स्थानों को पिन कर सकती हैं ताकि अन्य महिलाओं को भी सुरक्षित रखा जा सके। इस ऐप की एक खासियत यह भी है कि यह ऐप अंग्रेजी के अलावा स्पेनिशए हिंदी तथा अन्य कई भाषाओं में उपलब्ध है। 
नई दुनिया।