Ad

ads ads

Breaking News

महाविद्यालय में आयोजित किया गया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

जिला सूचना कार्यालय, लखीमपुर खीरी।


लखीमपुर खीरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 सितम्बर से 31 अक्टूबर  तक चलाये जा रहे ‘मतदाता जागरूकता कार्यक्रम’’ के अर्न्तगत शुक्रवार को स्थानीय युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती सभागार में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण और दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने छात्र और छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि अच्छे नागरिक बनकर व्यवस्था में योगदान दें, तभी व्यवस्था में सुधार आ सकता है। उन्होनें मतदाता जागरूकता और लोकतंत्र के बीच संबंध के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और महिलाओ की सहभागिता बढ़ाये जाने हेतु सभी उपस्थित कालेज शिक्षक और शिक्षिकाओं व छात्राओं का आवाहन किया।
अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह ने कहा कि मा0 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार 01 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक निर्वाचक नामावलियों के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि 18 वर्ष की अर्हता आयु पूर्ण करने वाले, छूटे हुए नाम को जोड़ने के साथ ही त्रुटि युक्त नामों को दुरूस्त करने एवं नाम अपमार्जित करने का कार्य इस अभियान के अर्न्तगत किया जायेगा। उन्होनें आयोग द्वारा निर्धारित विशेष तिथियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। महाविद्यालय के प्रचार्य डॉ0डी0एन0मालपानी ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को एक वोट देने का समान अधिकार है।

कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी सदर डॉ0 ए0के0सिंह, राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ0 संजय कुमार, महाविद्यालय के एन0एस0एस0 नोडल अधिकारी डॉ0 सुभाष चंद्रा ने मतदाता जागरूकता विषयक अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में एनसीसी के छात्र प्रवीन कुमार ‘26 यूपी बटालियन’ के अर्न्तगत सी प्रमाण पत्र प्रशिक्षण में एक मात्र कैडेट के तौर पर अल्फा ग्रेड प्राप्त कैडेट को जिलाधिकारी ने सम्मानित किया।

उक्त कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी सदर अरूण कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 आर0के0जायसवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नंद राम, महाविद्यालय की शिक्षक और शिक्षिकाएं, जिला निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी और तहसील कर्मचारी, बूथ लेबिल अधिकारी एवं पदाभिहित अधिकारी और कालेज की छात्र-छात्रा उपस्थित रहे।

... रिपोर्ट - हिमांशु श्रीवास्तव। (लखीमपुर खीरी)

No comments