Ad

ads ads

Breaking News

मरने से पहले ही कर रहा है मृत्योपरांत होने वाली रस्मे पूरी



गोंडा मोतीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत एक व्यक्ति द्वारा मरणोपरान्त होने वाली क्रियाओ को पहले ही करने जा रहा है। अपने मरने के बाद की सारी रस्में पूरी करने की बात कहते हुये, मोतीगंज बाजार निवासी मोहम्मद सुलेमान व  उनकी पत्नी ने  मरने से पहले ही कफन तथा क्रिया में लगने वाली अन्य सामग्री पहले से ही खरीद कर रख ली है। उनका कहना है कि क्या भरोषा उनके मृत्यु के बाद क्या हो, कोई कन्धा तक न दे, इस लिए उन्होंने मोहर्रम के बाद वह सारी रस्मे पूरी करने की बात कही।

क्या कहते हैं मोहम्मद सुलेमान व उनकी पत्नी
इस बाबत मोहम्मद सुलेमान का कहना है  हम निशंतान है, हमारे कोई औलाद नही मेरी सोच है, कि  मेरे  न रहने के बाद कौन करेगा मेरा मरणोपरांत होने वाली रस्मे सब लालची है, उन्होने कहा वक्त देख कर मै तथा मेरी धर्म पत्नी ने विचार कर यह फैसला लिया है।

उन्होंने कहा, हमारे दो चाचा थे मोहम्मद जमील और मोहम्मद इलियास जमील सबसे बड़े थे, जिनके 3 लड़कियां थी, उन्होंने अपनी सारी जमीन जायदाद अपनी लड़कियों के नाम कर दिया। एक वर्ष पहले बीमारी के चलते जब उनकी मौत हुई तो धन की लोभी तीनों लड़कियों खेत तथा मकान तो ले लिया लेकिन मरने के बाद जो भी रस्म निभाई जाती है किसी ने नहीं किया। दूसरे चाचा जो सबसे छोटे थे इलियास उनकी भी मौत बीमारी के चलते 2 वर्ष पहले हो गई। मोहम्मद इलियास ने अपने खेत व घर अपने पट्टीदारों को वसीयत कर दिया था। उनके मरने के बाद जो भी रश्मि होती है धन के लोभियों ने धन लेने के बाद कुछ भी नहीं किया। इलियास के कोई भी औलाद नहीं थी। इसी को देखते हुए मोहम्मद सुलेमान ने मरने से पहले अपनी तथा अपनी पत्नी सायरा बानो का क्रियाकलाप मरने से पहले ही कर देना चाहते हैं। क्योंकि सुलेमान का कहना है, कि मेरे भी कोई औलाद नहीं है और हमें भरोसा है, कि हम दोनों के मरने के बाद जिस तरीके से हमारे दोनों चाचाओं का क्रियाकलाप नहीं किया गया है, हमारा भी नहीं किया जाएगा। इस लिए उन्होंने प्लान बनाया है कि हम अपने मरने से पहले अपना व अपनी पत्नी का सारी रस्में पूरा कर दें। उनका कहना है कि मौत का कोई भरोसा नहीं कब आ जाए इसीलिए अक्टूबर माह में वह अपनी सारी रस्में पूरा करना चाहते हैं। जो क्षेत्र में एक चर्चा का विषय बना हुआ है। 

No comments