Ad

ads ads

Breaking News

विद्यालय में ओजोन संरक्षण के संबंध में आयोजित किया गया सेमिनार कार्यक्रम

चकलवंशी/उन्नाव। संस्था सरस्वती बाल विद्या मंदिर शिक्षा संस्थान के द्वारा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से राम श्री इंटर कॉलेज मिर्जापुर में ओजोन संरक्षण के संबंध में सेमिनार कार्यक्रम का आयोजन किया गया और विश्व ओजोन दिवस के उपलक्ष में बच्चों के बीच प्रतियोगिताओं का आयोजन निबंध पोस्टर किया गया।  

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एस डी एम हसनगंज उन्नाव सूरज कुमार यादव अध्यक्ष के रूप में श्री इंटर कॉलेज के प्रबंधक व्यास कुमार गौड़ रहे। कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को संस्था प्रबंधक एचएन शर्मा ने ओजोन परत के निर्माण वा विघटन के बारे में विस्तृत रूप से बताया और बच्चों को अधिक से अधिक  मात्रा में पेड़ लगाने के लिए व संरक्षण  के लिए प्रेरित किया साथ ही कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. अजय पाल सिंह ने ओजोन गैस के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

वाउ जोन का मानव के जीवन और धरती में जीवन के सुचारू रूप से संचालन के लिए ओजोन परत के महत्व के बारे में विस्तृत रूप से बताया और ओजोन छारण के बारे में बताया तथा सरकार द्वारा ओजोन परत के संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बच्चों को अवगत कराया। कथा दैनिक जीवन में उपयोग आने वाली वस्तु एजेंसी क्लोरोफ्लोरोकार्बन निर्गत हो उनके उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए कहा प्लास्टिक को त्यागने के लिए को कहा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम हसनगंज सूरज कुमार यादव ने बच्चों को अपने जीवन का परिचय देते हुए व समाज के लिए प्रकृति के महत्व को बताते हुए कहा कि प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने चाहिए और उनका संरक्षण व संवर्धन करना चाहिए।

कार्यक्रम में प्रतियोगिता में सफल छात्रों को स्मृति चिन्ह नगद पुरस्कार व प्रमाण पत्र देख कर पुरस्कृत व सम्मानित किया गया सेमिनार में उपस्थित अन्य वक्ताओं अधिवक्ता सुशांत कुमार अधिवक्ता प्रियंका शर्मा समाज सेवक रमेश चंद्र रीखारी, विद्यालय प्रधानाचार्य दीपक कुमार ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए कार्यक्रम का संचालन जे पी त्रिपाठी ने किया। विद्यालय परिसर में एसडीएम सूरज कुमार संस्था प्रबंधक एचएन शर्मा संस्था के अन्य कार्यकर्ताओं व विद्यार्थियों आदि के द्वारा विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधों का रोपड़ किया गया व उनके संरक्षण व संवर्धन के लिए शपथ ली गई। 

No comments