Ad

ads ads

Breaking News

जालसाजों ने ग्रामीणों के खाते से निकाले पचास हजार

उन्नाव।  बांगरमऊ क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मलहान पुरवा मजरा फरीदपुर कट्टर में जाल साजो ने ग्राम प्रधानों को सरकार की ओर से निःशुल्क पैन कार्ड ब नाने का झांसा देकर दर्जनों ग्रामीण के आधार नंबर लेने के साथ फिंगर प्रिंट डिवाइस में अंगूठा लगवाकर 14 लोगो के बैंक खाते से लगभग 50000 रुपये का गमन कर दिया था ।
जिसके संबंध में ग्राम प्रधान डालचंद्र ने थाना बांगरमऊ में 30 जून को तहरीर दिया था साथ ही पुलिस को बताया कि दिन शानिवार को मेरे पास अज्ञात व्यक्ति का फ़ोन आया था उसने खुद को देकस का अधिकारी बता ग्रामीणों के निःशुल्क पैन कार्ड बनाने की बात कही व कहा कि गांव वालों को बता दे कि हम लोग कैम्प लगाएंगे जिसको पैन कार्ड बनवाना हो आधार कार्ड की फोटोकॉपी व दो फ़ोटो लेकर आएगा। अभियुक्तों ने आधार कार्ड नंबर के जरिये मशीन पर अंगूठा लगवाया बाद में ग्रामीणों को पता चला कि उनके एकाउंट से पैसे निकल गए।
अभियुक्त सूरज सिंह भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत आधार पेमैंट सिस्टम का दुरुपयोग करके जनता को पेटीएम बनाने के नाम पर ठगी का शिकार बनाया सबसे पहले फ़र्ज़ी आधार कार्ड आईडी बनाकर सिम कार्ड खरीदा। जिसके बाद अभियुक्त ने फिर ऑनलाइन महिंद्रा कोटक बैंक शाखा गोविंद नगर कानपुर में ऑनलाइन खाता स्वयं खोला फिर पिदहचंल नामक ऐप जो आधार मदंइसमक पेमेंट सिस्टम है को अपने मोबाइल में डाउनलोड किया उसके बाद मरफो फिंगर प्रिंट डिवाइस ऑनलाइन खरीदा।
इलेक्शन कमीशन की साइट पर जाकर ग्राम प्रधानों की सूची निकाल खुद को एनएसडीएल का अधिकारी बता कर ग्राम प्रधान को फोन पर फ्री में निःशुल्क पैनकार्ड बनाने के नाम पर ग्रामीणों का आधार कार्ड के नंबर व फिंगर प्रिंट डिवाइस पर अंगूठा लगवाकर व अपने मोबाइल में पिदचंल ऐप की मदद से आधार कार्ड को बैंक एकाउंट से लिंक कर देता था। ऐप की मदद से अनुमानित रुपये साइबर कैफे के माध्यम से अभियुक्त के फेक एकाउंट में राशि पहुँच जाती थी। अभियुक्त की उम्र 23 वर्ष है ।जो कि वर्तमान में बीकॉम का छात्र है।कंप्यूटर हार्डवेयर का कोर्स भी कर रखा है।
पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन एवं अपर पुलिस अधीक्षक के मार्ग दर्शन एवं क्षेत्राधिकारी के निकट पर्यवेक्षण में जनपद में हो रहे साइबर क्राइम के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत क्राइम ब्रांच टीम द्वारा बांगरमऊ का सफल अनावरण करते हुए 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।अभियुक्त गण सूरज सिंह व अभिनव शर्मा कानपुर निवासी है। बरामदगी में अभियुक्तों के पास से एच पी लैपटॉप ,स्कैनर, मोबाइल,सिम कार्ड, ग्राम प्रधानों के नाम व नंबर सूची,50 पैन कार्ड फॉर्म ,फिंगर प्रिंट डिवाइस बरामद हुई है।अभियुक्तों की गिरफ्तारी धारा 420,467,468,471,66 आई टी एक्ट के अंतर्गत हुई हैं।पुलिस का मानना है पूछताछ में अभी कई और राज सामने आने है।

No comments