Ad

ads ads

Breaking News

इन्दिरा मंनोरंजन पार्क में आंकाक्षा समिति ने रोपित किये 100 पौधे





लखीमपुर खीरी। वन विभाग द्वारा चलाये जा रहे वन महोत्सव सप्ताह के पाचंवे दिन स्मृति वन में जिला आकांक्षा समिति की कार्यकारी अध्यक्ष विभा सिंह अपनी महिला साथियों के साथ पहुंची। जहां उन्होनें शारदा नगर मार्ग पर स्थित इन्दिरा मनोरंजन वन पार्क के स्मृति वन में 100 पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण मेें एक सशक्त कड़ी को दृढ़ता प्रदान की।

इसके उपरांत एक विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिला आकांक्षा समिति की कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती विभा सिंह ने कहा कि वृक्ष पृथ्वी का श्रंगार है। हरियाली लाने एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वृक्षारोपड़ करना अनिवार्य है। कहा कि प्राचीन ग्रन्थों मे वृक्ष को जीवन दायिनी माना गया है, वृक्षों से पर्यावरण की सुरक्षा होती है इसलिए हमे अधिक से अधिक वृक्षारोपड़ कर पर्यावरण की सुरक्षा करनी चाहिए। हमारा यह प्रयास होना चाहिए कि उपयुक्त स्थानों पर अधिक से अधिक पौधरोपड़ करें जिससे प्रदूषण को कम किया जा सके अगर पर्यावरण अच्छा होगा तो व्यक्ति स्वस्थ होगा।
 
मुख्य विकास अधिकारी की पत्नी कृतिका रंजन ने कहा कि वृक्ष धरती के आभूषण है इनसे प्रदूषण दूर होता है। सभी को इनको बचाने का संकल्प लेना होगा। वृक्ष लगाना पुनीत कार्य है। सभी को वृृक्ष लगाकर उन्हें बचाने की चिंता करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त डीएफओं की पत्नी कंचन कुमारी, आकांक्षा समिति की सदस्य मधुलिका त्रिपाठी, जिलाधिकारी के स्टेनो राकेश त्रिपाठी ने भी वृक्षों की महत्वता पर प्रकाश डाला।

 इस अवसर पर जिला आकांक्षा समिति की मुख्य विकास अधिकारी की पत्नी कृतिका रंजन, एएसपी की पत्नी लीला चौरसिया, डीएफओ की पत्नी कंचन कुमारी, सीओ की पत्नी मीनाक्षी, नायब तहसीलदार हर्षिता तिवारी, संयुक्त सचिव डॉ0 नामिता श्रीवास्तव, सदस्य अंजलि, मधुलिका त्रिपाठी, गरिमा सिंह, शीला, ने पौधे रोपित कर सुरक्षा का संकल्प लिया।

... रिपोर्ट -हिमांशु श्रीवास्तव। (लखीमपुर खीरी)