Ad

ads ads

Breaking News

ग्रामीणों ने गांव को नगर पंचायत का दर्जा देने के लिए मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन



निघासन खीरी।
जिले की शान को बढ़ाए जाने में सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में शुमार होने वाली ग्राम पंचायत लुधौरी के ग्रामीणों ने हाथ से हाथ मिलाकर सरकार के फरमान के शहरी सुविधा दिलाए जाने हेतु ग्रामीण एकजुट हो गए है। रोजगार के साथ शहरी सुविधाए मुहैया हो जिससे लुधौरी पंचायत में निवास करने वालो को सुख ,सुविधाए ,रोजगार,शहरी साज सज्जा के लिए पूर्व ग्राम प्रधान लेखराम भास्कर,अमित सिंह की अगुआई में ग्रामीणों ने नगर पंचायत का दर्जा दिलाने हेतु तहसील परिसर पहुचकर नवागत एसडीएम केशवनाथ को बारह सूत्रीय ज्ञापन मुख्यमंत्री से संबोधित सौंपा है ।
ज्ञापन में नगर पंचायत के लिए आबादी सहित  सभी मानक पूरा करने का हवाला देते हुए लुधौरी के नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की मांग की गई है । जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत लुधौरी मानी जाती है जिसकी आबादी भी 35 हजार के करीब है । इसके बावजूद भी लुधौरी को नगर पंचायत से अछूता रखा गया है ।
 इधर भाजपा सरकार बनाने के बाद में अधिक आबादी वाले गांव को शहरी सुविधा दिलाये जाने का फरमान सुनाया था सरकार के इसी फरमान पर लुधौरी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने शहरी सुविधा दिलाए जाने और नगर पंचायत बनवाने का बीड़ा उठा लिया और गाँव मे बैठक करके योजना बनाई इसके बाद भारी संख्या में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन शासनादेश के अनुरूप बिंदुवार मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा इसमे कहा गया है कि शासनादेश के अनुरूप ग्राम सभा की जनसंख्या 30हजार के ऊपर है। यह लुधौरी गांव पलिया स्ट्रेट हाइवे पर स्थित है ।इसके अलावा गांव में शहरी पानी की टंकी ,बैंक, पोस्ट आफिस,बिजली ,हेल्थ सेंटर की व्यवस्था है ,शिक्षा के लिए राजकीय कन्या इंटर कालेज ,प0दीनदयाल राजकीय मॉडल स्कूल ,12प्राथमिक चार उच्च प्राथमिक विद्यालय और पांच अन्य मान्यता प्राप्त विद्यालय है इसके अतिरिक्त दो शुगर मिल लगे हुए है चार सरकारी सस्ते राशन की दुकाने है इसके अलावा साप्ताहिक टीन सेड से युक्त बड़ा  बाजार भी है। ग्रामसभा में सचिवालय सहित नवीन पुस्तकालय भी है ग्राम सभा की आय मानक के अनुसार है जिससे पंचायत की दुकानों और तालाबो से आय होती है । गांव में सुचारू ढंग से यातायात की सुविधा अधिक बेहतर है गाँव लुधौरी की आबादी खुद के व्यवसाय पर ज्यादा निर्भर है। इस आधार पर ग्रामीणों द्वारा मुख्यमंत्री से अतिशीघ्र नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की मांग की गई इस सराहनीय कार्य मे मौजूदा ग्रामप्रधान नजरों से बचते हुए दिखे जिसमे पूर्व प्रधान लेखराम भास्कर,पूर्व विधानसभा अध्यक्ष निसार अहमद,अमित सिंह आदि सैकड़ो ग्रामीणों ने हस्ताक्षर करके ज्ञापन सौंपा है ।


रिपोर्ट--श्रवण सिंह, निघासन-लखीमपुर खीरी।

No comments