Ad

ads ads

Breaking News

यूपी के 37 जिलों में जल्द ही पाइपलाइन से होगी घरेलू गैस की सप्लाई




डेस्क। प्रदेश के 37 जिलों में जल्द ही पाइप लाइन से घरेलू गैस सप्लाई की जाएगी। सिटी गैस वितरण सीजीडी के पहले चरण में 15 जिलों में पिछले साल से काम चल रहा है। अभी तक इन जिलों में कुछ कनेक्शन दिए जा चुके हैं। अब दूसरे चरण में 22 जिलों इसके लिए बिडिंग का काम जुलाई तक चलेगा और दिसंबर तक पाइपलाइन के लिए खुदाई कार्य शुरू हो जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि गैस आधारित ईंधन मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है। यूपी में गैस पाइपलाइन बिछाने व टर्मिनल बनाकर घर.घर गैस पहुंचाने के लिए 50 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। इनमें छह हजार करोड़ की लागत से पाइपलाइनें बिछाई जाएंगी और 10 हजार करोड़ की लागत से इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा
वर्ष 2025 तक तीन करोड़ कनेक्शन देंगे - पीएनजीआरबी के अध्यक्ष दिनेश सर्राफ ने बताया कि 8 साल में पाइपलाइन के जरिये देश भर में 42 लाख घरेलू गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। वर्ष 2025 तक देश में तीन करोड़ घरों में पाइपलाइन से गैस पहुंचाने का लक्ष्य है।
अभी इन जिलों में चल रहा काम- सिटी गैस वितरण के लिए वर्तमान में लखनऊ, बरेली, कानपुर, मथुरा, मेरठ, आगरा, फिरोजाबाद, खुर्जा, मुरादाबाद, इलाहाबाद, झांसी, सहारनपुर, बुलंदशहर, बागपत और वाराणसी में काम चल रहा है।
इन जिलों के लिए शुरू होगी  बिडिंग- फैजाबाद, अमेठी, रायबरेली, उन्नाव, अलीगढ़, बुलंदशहर, हाथरस, इलाहाबाद, भदोही, कौशांबी, प्रतापगढ़, औरेया, इटावा, कानपुर देहात, सुल्तानपुर, गोरखपुर, कुशीनगर (पडरौना), संतकबीर नगर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली व मुरादाबाद।

No comments