Ad

style="width:640px;height:100px;" alt="ads" /> ads

Breaking News

हज यात्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षकों को दी गई ट्रेनिंग

हज कमेटी द्वारा हज यात्रियों को प्रशिक्षण देने के लिये प्रशिक्षिकों के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

सागर। जनपद में आज हज कमेटी द्वारा हज यात्रियों को प्रशिक्षण देने के लिये प्रशिक्षिकों के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ललिता यादव ने प्रशिक्षकों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। जिसके बाद उन्होंने कहा कि हज यात्रियों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाये। जिससे किसी भी हज यात्री को यात्रा के दौरान कोई कठिनाई नहीं हो।

इसके बाद ललिता यादव ने बताया कि हज-2018 के लिये 4758 यात्रियों का चयन किया गया है। प्रशिक्षण में हज कमेटी के अध्यक्षों को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षिकों को विशेष प्रशिक्षण गाइड तथा अन्य सामग्री उपलब्ध करवाई गई। हज यात्रियों को 26 जून से 25 जुलाई के बीच प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस वर्ष सउदी अरब में प्रदेश के हज यात्रियों की सहायता के लिये 23 खादिमुल हुज्जाजों को भेजा जा रहा है। हर 200 हज यात्रियों के बीच में एक खादिमुल हुज्जाज की व्यवस्था की गई है।

सचिव एवं कार्यपालन अधिकारी मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी दाऊद अहमद खान ने जानकारी दी है कि मुम्बई इम्बार्केशन पॉइंट से 29 से 31 जुलाई तथा एक से 12 अगस्त तक और भोपाल इम्बार्केशन पॉइंट से 6 एवं 7 अगस्त को विभिन्न फ्लाइटों से हज यात्रियों को हज यात्रा पर भेजा जाना प्रस्तावित हुआ है। इस मौके पर अन्य अधिकारी एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

....रिपोर्ट - हेमंत आठिया। (सागर मध्यप्रदेश)

No comments