Ad

style="width:640px;height:100px;" alt="ads" /> ads

Breaking News

डीएम ने लगाई ग्राम पंचायत में चौपाल,शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण


जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत समीक्षा बैठक में सम्बन्धितो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए



लखीमपुर खीरी। जनपद में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने विकास खण्ड रमियाबेहड़ का भ्रमण कर  विकास खण्ड मुख्यालय पर जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत समीक्षा बैठक में सम्बन्धितो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत प्रतिदिन निर्धारित शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूर्ण न होने पर जिलाधिकारी ने रोष व्यक्त किया। जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुये युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण कराया जाए।
बैठक के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी चन्द्रिका प्रसाद, खण्ड विकास अधिकारी आलोक कुमार वर्मा, सहायक विकास अधिकारी (पं0), समस्त ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, जनपद परियोजना समन्वयक एवं खण्ड प्रेरक कम्प्यूटर आपरेटर एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) आदि उपस्थित रहे।

बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने औचक रूप से ग्राम पंचायत सेमरी के मजरा कंचनपुर पहुंचकर चौपाल लगाई। चौपाल के समय ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे। चौपाल में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि ग्राम पंचायत सेमरी में बेस लाइन सर्वे के अनुसार 2029 परिवार हैं तथा मजरा कंचनपुर में बेस लाइन सर्वे के अनुसार 348 परिवार हैं। उक्त मजरे में 90 शौचालय पूर्ण तथा 45 शौचालय निर्माणाधीन पाये गये। उपस्थित ग्राम वासियों को जिलाधिकारी ने सम्बोधित करते हुए ग्राम वासियों से अपील की जिसमें कहा कि एक माह के भीतर ग्राम पंचायत को खुले में शौंच से मुक्त किया जाता है तो रु0 1.00 लाख तक का विकास कार्य ग्राम पंचायत में कराया जायेगा।
 उपस्थिति ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष्य शत-प्रतिशत शौचालयों का निर्माण तत्काल पूर्ण कराते हुये एम0आई0एस0 और फोटोग्राफ भारत सरकार की निर्धारित वेवसाइट पर अपलोड कराना सुनिश्चित करे। चौपाल से पूर्व जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत में बने शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण किया।

 ...रिपोर्ट - हिमांशु श्रीवास्तव। (लखीमपुर खीरी)

No comments