Ad

ads ads

Breaking News

एक दर्जन औद्योगिक इकाइयों ने जिले में निवेश की जताई इच्छा

उन्नाव। लखनऊ में हुए इन्वेस्टर्स समिट में आईं नामी कंपनियों में से एक दर्जन औद्योगिक इकाइयों ने जिले में औद्योगिक निवेश को हाथ बढ़ाए हैं। इन इकाइयों ने स्टेनलेस स्टील, मेटेलायंस, फैब्रिक्स व कोल्ड स्टोरेज क्षेत्र में 570 करोड़ रुपये के निवेश को सहमति जताई है। उद्योग केंद्र की ओर से शासन को कंपनियों के प्रस्ताव भेजकर निवेश की जानकारी दी गई है।

22 फरवरी को लखनऊ में हुई इन्वेस्टर्स समिट में सूबे में अरबों रुपये के निवेश का मसौदा तय हुआ था। निवेश का लाभ पाने में उन्नाव भी पीछे नहीं रहा। उद्योगपतियाें व सरकार के बीच 570 करोड़ रुपये के एमओयू (मेमोरंडम ऑफ अंडरटेकिंग) साइन हुए। इस दौरान 12 इकाइयों ने जनपद में निवेश की इच्छा जताई। उद्योग केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक इस निवेश से शुरुआती चरण में ही तीन हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

सबसे बड़े निवेशक के तौर पर रिमझिम स्टेनलेस ने 250 करोड़ का निवेश करने को हाथ बढ़ाया है। इस निवेश के जरिए कंपनी स्टेनलेस स्टील के क्वाइल बनाएगी। क्वाइल की मांग बढ़ रही है। बिजली उत्पादन के साथ ही अन्य औद्योगिक इकाइयों में भी इसकी खासी मांग है। रिमझिम इकाई 250 करोड़ रुपये का निवेश कर अकेले 2000 लोगाें के  लिए रोजगार सृजित करेगी।

दूसरे नंबर पर जगदंबा मेटेलायंस 235 करोड़ रुपयाें का निवेश करेगी। कंपनी 125 करोड़ रुपये इंटीग्रेटेड फरनेस एवं हांट रोलिंग बनाने में और 110 करोड़ सोलर पावर प्रोजेक्ट में लगाएगी। कंपनी ने इस निवेश से 850 लोगाें को रोजगार मिलेगा।

मल्टीप्रोडक्ट कोल्ड स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन हब का निर्माण
जनपद में तीसरा बड़ा प्रोजेक्ट मल्टीप्रोडक्ट कोल्ड स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन हब का है। इस प्रोजेक्ट में 24 करोड़ रुपये का निवेश करन फ ोजन एंड कोल्ड स्टोरेज करेगा। अभी तक कोल्ड स्टोर के नाम पर केवल आलू संग्रह स्थल हैं। नए निवेश से शीतगृहों में आलू के साथ-साथ कई अन्य उत्पाद भी रखे जा सकेंगे।

सबसे ज्यादा निवेश करने वाली टॉप पांच इकाइयां
इकाई का नाम        प्रस्तावित निवेश    रोजगार सृजन
मैसर्स रिमझिम स्टेनलेस लि.    250 करोड़        2000
मैसर्स जगदंबा मेटेलांयस लि.    235 करोड़        850
मैसर्स नाइन के नैनोटेक        10 करोड़         100  
मैसर्स करन फोजन एंड कोल्ड स्टोरेज 24 करोड़        80
मैसर्स हिलटैक्स इंडस्ट्रियल फैब्रिक्स 33 करोड़        50

शासन को भेजे प्रस्ताव: उपायुक्त
कंपनियों के निवेश की जानकारी शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज दी गई है। अब शासन स्तर से निगरानी की जाएगी। अन्य सारी व्यवस्थाएं स्थानीय स्तर पर कराई जाएंगी।
सुनील कुमार, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र, उन्नाव।

No comments