Ad

ads ads

Breaking News

इंग्लिश मीडियम स्कूलों पर शिक्षकों की तैनाती पर उठे सवाल

उन्नाव। इंग्लिश मीडियम प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों की तैनाती में मुख्यालय की नई प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं। 115 शिक्षक के आवेदन मिलने के साथ ही मुख्यालय खंड शिक्षाधिकारियों से अलग से शिक्षकों की सूची तैयार कर रहा है। यह
दोहरी प्रक्रिया किसी के गले नहीं उतर रही है।
सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रत्येक ब्लाक में पांच-पांच प्राथमिक स्कूल इंग्लिश मीडियम में तब्दील होने हैं। एक अप्रैल से यहां पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। चयनित स्कूलों में अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर पूर्व में आवेदन मांगे गए थे। प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के लिए अर्हता शासन स्तर पर तय है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति में चयन का आधार बताते हुए आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी तय की गई थी। लिखित और व्यक्तिगत परीक्षा 50-50 अंक की होनी है। 16 मार्च को परीक्षा जिले स्तर पर प्रस्तावित है। यहां पर तैयारियों में जुटे शिक्षकों की टेंशन को जिला मुख्यालय ने बढ़ा दिया है। 9 मार्च को जारी आदेश में खंड शिक्षाधिकारियों को विद्यालयवार शिक्षकों की सूची बनाने के लिए कहा गया है। 12 मार्च तक कार्य पूरा करने के निर्देश हैं। बीएसए नसरीन फारूकी का कहना है कि शिक्षकों की संख्या को कम देखते हुए यह निर्देश दिए गए हैं। शासन के आदेशानुसार प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।
ग्रामीण व नगर क्षेत्र में चयनप्रस्तावित इंग्लिश मीडियम प्राथमिक स्कूल में ग्रामीण क्षेत्र में 80 प्रधानाध्यापक और 320 सहायक अध्यापक का चयन होना है। नगर क्षेत्र में पांच प्रधानाध्यापक और 20 सहायक अध्यापक नियुक्त होने हैं।

जिले में प्रस्तावित स्कूल
नवाबगंज ब्लाक में आशाखेड़ा, बिर¨सही मलेथा, पिडहरी, अजगैन-2, मद्दूखेड़ा प्राथमिक स्कूल। औरास ब्लाक में शाहपुर तोंदा, परसहरा, अदौरा, अलीपुर मिचलौला, बछौली प्रथम प्राथमिक स्कूल। नगर क्षेत्र में कब्बाखेड़ा, डायट कैंपस, सुल्तानखेड़ा, हाकिमटोला और जेर खिड़की प्राथमिक स्कूल। सफीपुर ब्लाक में सकहन राजूपूतान प्रथम, मऊ मंसूरपुर, देवगांव, पावा, रूपपुर चंदेला और सकहन राजूपुतान प्रथम प्राथमिक स्कूल है। इसी प्रकार हसनगंज, गंजमुरादाबाद सहित अन्य ब्लाक में पूर्व में प्रस्तावित प्राथमिक स्कूलों को चयनित किया गया है।
---------------------------------

No comments