Ad

ads ads

Breaking News

बांगरमऊ मामले को लेकर हल्का इंचार्ज पर गिरी गाज, निलबिंत

उन्नाव। बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम हयातनगर भौरा में बुद्ध उत्सव के दौरान मारपीट और अंबेडकर की प्रतिमा पलटने की घटना के बाद से तनाव है। एसपी ने बांगरमऊ कोतवाली प्रभारी और एसएसआई का तबादला कर दिया है। हल्का इंचार्ज को निलंबित कर दिया गया। हसनगंज कोतवाली प्रभारी को बांगरमऊ कोतवाली की जिम्मेदारी दी गई है। इसी बीच अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के सदस्य सहित कई दलित नेता हयातनगर गांव पहुंचे। सभी ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है। आरोपियों की तलाश में पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं।
ज्ञात हो कि बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के हयातनगर भौरा गांव में बीते 12 से 16 मार्च तक बुद्ध उत्सव का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हो रहे थे। वहीं कार्यक्रम शुक्रवार को समापन होना था। समापन के दिन सुबह करीब सात बजे कार्यक्रम की तैयारी हो रही थी। इसी दौरान गांव के कुछ दबंग लाठी-डंडों से लैस होकर पहुंच गए। यह बुद्ध कथा बंद कराने लगे। आयोजकों और मौजूद लोगों ने कथा का समापन दिवस होने की जानकारी दी।
इस पर विवाद कर रहे लोग तोड़फोड़ करने लगे। इन्होंने बैनर-पोस्टर फाड़ने के साथ ही मंच पर रखी अंबेडकर प्रतिमा पलट दी।  विरोध करने पर हमलावरों ने आयोजकों में शामिल जसवंत सिंह, राजकुमार, रामस्वरूप, शिवरानी व पूजा आदि की पिटाई कर दी थी। एसडीएम प्रदीप सिंह और सीओ अंबरीश सिंह भदौरिया ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया था। शनिवार को अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के सदस्य रामचंद्र नाइक, प्रोफेसर राम नरेश चैधरी, बसपा जिला अध्यक्ष रामबिलास गौतम, पूर्व जिलाध्यक्ष अनिल सिंह, मूलचंद लोधी, रामेश्वर भारती, कन्हैया लाल हंस सहित तमाम लोग गांव पहुंचे। इन्होंने पीड़ितों से मुलाकात की। आरोपियों को शीघ्र  गिरफ्तार न करने पर आंदोलन का ऐलान भी किया।
वहीं बांगरमऊ क्षेत्र में लगातार हो रहीं सौहार्द बिगड़ने की घटनाओं और चोरी सहित अन्य अपराधों पर अंकुश न लगा पाने पर एसपी पुष्पांजलि ने कोतवाली प्रभारी अरुण प्रताप सिंह को हटाकर विवेचना शाखा में तैनात कर दिया। यहां तैनात एसएसआई जावेद अहमद को लाइन हाजिर कर दिया गया। हल्का के दरोगा फूल सिंह को निलंबित कर दिया है। एसपी ने हसनगंज के कोतवाली प्रभारी अरुण कुमार द्विवेदी को बांगरमऊ कोतवाली प्रभारी और सफीपुर कोतवाली में तैनात उपनिरीक्षक अजीम खां को वरिष्ठ उपनिरीक्षक की जिम्मेदारी दी है।
------------------------

No comments