Ad

ads ads

Breaking News

IPL ओपनिंग सेरेमनी में दो कप्तान, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली। आगामी 7 अप्रैल को होने वाली आईपीएल-2018 की ओपनिंग सेरेमनी में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा बाकी छह टीमों के कप्तान नहीं नजर आएंगे। दरअसल, सभी टीमों पर टूर्नामेंट शुरू होने से पहले समय से अपने-अपने मैदान पर पहुंचने का दबाव होगा इसलिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने फैसला लिया है कि सभी टीमों के कप्तान 6 अप्रैल को एक खास वीडियो शूट में हिस्सा लेने के बाद अपनी-अपनी टीमों के शहर चले जाएंगे। गौरतलब है कि आईपीएल के पिछले 10 संस्करणों में टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन होता था जहां सभी कप्तान मौजूद रहते थे।  दरअसल, ये सारी हलचल और कार्यक्रम में फेरबदल इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में ओपनिंग सेरेमनी 7 अप्रैल को पहले मुकाबले से ठीक पहले कराने का फैसला लिया गया। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होना है इसलिए इन दोनों टीमों के कप्तान उद्घाटन समारोह में मौजूद रह सकेंगे जबकि बाकी के कप्तान ऐसा नहीं कर पाएंगे। आईपीएल की संचालन परिषद ने एक ही दिन समारोह और पहले मैच के आयोजन का फैसला तो ले लिया था लेकिन अधिकारियों ने इस पर गौर नहीं किया कि अगले दिन चार अन्य फ्रेंचाइजी को अपने मैच खेलने हैं।  
8 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मोहाली में चार बजे से जबकि बैंगलोर और कोलकाता के बीच 8 बजे से मैच होना है। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा आईपीएल टीमों को अपना होमवर्क करना चाहिए था। वे गौतम गंभीर और रविचंद्रन अश्विन को दोपहर बाद होने वाले मैच से एक दिन पहले बुला रहे हैं। यह पूरी तरह से होमवर्क की कमी के कारण है। अब देखिये। अगर अश्विन और गंभीर उदघाटन समारोह में भाग लेते हैं तो वे मुंबई से दिल्ली के लिये नौ बजे की उड़ान ही पकड़ पाएंगे क्योंकि मुंबई से चंडीगढ़ के लिये शाम को कोई उड़ान नहीं है। दिल्ली से वे रविवार की सुबह चंडीगढ़ के लिये उड़ान नहीं पकड़ सकते क्योंकि हवाई अड्डा बंद रहेगा। इसलिए उन्हें या तो रात में या फिर मैच की सुबह कार से जाना होगा जिसमें खतरा होगा।’
ऐसी स्थिति में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक को लंबी यात्रा करनी होगी हालांकि उनका मैच रात 8 बजे से है। इस मामले में बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ‘हमें पता हैं कि लॉजिस्टिक से जुड़े कुछ मसले हैं। इसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। मुझे लगता है कि कप्तानों को एक दिन पहले बुलाकर उनका हिस्सा शूट कर दिया जाएगा और उसे उदघाटन समारोह के दौरान दिखाया जाएगा।
उम्मीद यही की जा रही है कि फैंस को कम से कम टीवी पर वैसी ही ओपनिंग सेरेमनी देखने को मिले जैसी कि हमेशा देखने को मिलती थी। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और सभी टीमों के बीच तालमेल की कमी यहां साफ देखने को मिल रही है और टूर्नामेंट लंबा है इसलिए उनको ये ध्यान रखना होगा कि टूर्नामेंट के बीच में खिलाड़ियों को कभी ऐसी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।