Ad

ads ads

Breaking News

चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान

DESK - चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कर्नाटक में चुनाव एक चरण में होगा जिसके लिए 12 मई को मतदान होंगे वहीं मतगणना 15 मई को होगी। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य में विधानसभा चुनावों को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में चुनाव वीवीपैट मशीनों से करवाए जाएंगे। आयोग की इस घोषणा के साथ ही राज्य में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव के लिए राज्य में 97 प्रतिशत फोटो मतदाता परिचय पत्र जारी किए गए हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए खास सुविधाएं दी जाएंगी। राज्य में 56 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों और महिलाओं के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे।
उन्होंने आगे कहा कि विधानसभा चुनाव में खड़े होने वाला हर उम्मीदवार 28 लाख रुपए खर्च कर सकेगा। इस चुनाव में आयोग उम्मीदवारों के खर्च पर विशेष नजर रखेगा। अगर कोई रकम बिना दस्तावेज के मिली तो जब्त कर ली जाएगी। चुनावों के चलते राज्य में रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर्स पर रोक रहेगी। राज्य में पिछले चुनावों में हिंसा के इतिहास को देखते हुए चुनाव में अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे।
बता दें कि राज्य की वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। राज्य में 225 विधानसभा सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल की थी।  और राज्य में सरकार बनाई थी। इस बार भी कांग्रेस का दावा है कि वो राज्य में अपनी सरकार बनाए रखने में कामयाब रहेगी। हालांकि भाजपा का दावा है कि सिद्धारमैया सरकार को वो इस बार हटा देगी।