Ad

ads ads

Breaking News

टेस्टिंग के दौरान पाइप लाइने हुई फेल

लाइन ठीक करता जलकर्मी 
गर्मी आते ही पुनर्गठन योजना की  आई याद
औरैया। गर्मी आते ही पेयजल की समस्या खड़ी होने लगी। समस्या सामने आई तो अधिकारियों को पेयजल पुनर्गठन योजना की भी याद आ गई। यह कार्य पिछले तीन सालों से चल रहा है। लेकिन अभी तक शहर के लोगों इस योजना से पानी उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसके तहत जल निगम ने 17 नये ट्यूबवेल और 6 नये ओवरहेड टैंक भी बनवाए। गर्मी से पहले नई पाइप लाइनों की टेस्टिंग शुरू की गई है। लेकिन यह पाइप लाइन टेस्टिंग  में ही फेल हो गई। शहर के सैकड़ों स्थानों पर पाइप लाइन लीकेज हो गई। अब जल निगम इसे दुरुस्त कराने में जुटा है।
तीन वर्ष पहले पेयजल पुनर्गठन योजना का कार्य शुरू किया गया था। इस योजना से शहर के पेयजल की आपूर्ति में सुधार होगा ऐसी संभावना व्यक्त की गई थी। तीन साल हो गये अभी तक शहर के लोगों को इसका कोई लाभ नहीं मिल सका है। इस योजना के तहत अभी तक करोड़ों रुपये खर्च किये जा चुके हैं। जल निगम ने इस योजना में शहर में कुल 175 किमी पाइप लाइन डाली हैं। इसके अलावा नुमाइश ग्राउंड, दयालपुर, नरायनपुर दूधिया खेड़ा, बनासीदास, कोतवाली के पास, गोविन्दनगर व आदि मोहल्लों में ओवरहेड टैंक भी बनवाए गये हैं। पिछले कुछ दिनों से पेयजल की समस्या आई तो नये ओवरहेड टैंकों से पानी सप्लाई पाइप लाइनों में छोड़कर इसकी टेस्टिंग  शुरू की गई। लेकिन टेस्टिंग  के दौरान ही यह पाइप लाइन फेल हो गईं। शहर के मोहल्ला तिलक नगर, ब्रह्मनगर, गोविन्द नगर, नरायनपुर, आवास विकास, सत्तेश्वर सहित अन्य मोहल्लों के सैकड़ों स्थानों पर पाइप लाइन लीक हो गई। मोहल्ले के लोगों ने इसकी शिकायत पालिका में की तो आनन फानन इन्हें दुरुस्त कराया जाना शुरू कर दिया गया। इसमें जल निगम भी सहयोग कर रहा है। जानकारी देते हुए पालिका के जलकल अभियंता विकास चौहान ने बताया कि पाइप लाइन की लीकेज मामूली समस्या है। अभी नई पाइप लाइन में कनेक्शन नहीं है, इसलिए एयर बनने से कुछ जगह लीक हो जाती है।
नई पाइप लाइन से लें कनेक्शन 
जलकल अभियंता विकास चौहान ने बताया कि शहर के मोहल्ला नरायनपुर, बनारसीदास, गोविन्द-नगर, दयालपुर, सत्तेश्वर, तिलक नगर, बदलपुर, सैनिक कालोनी आदि मोहल्ले के लोग नई पाइप लाइन से कनेक्शन ले सकते हैं। इससे तेज और अधिक प्रेशर के साथ पानी घरों तक पहुंचेगा। बताया कि इन मोहल्लों में नई पाइप लाइन को शुरू कर दिया गया है। अन्य मोहल्लों में भी जल्द ही टेस्टिंग  का कार्य पूरा कर नई पाइप लाइनें शुरू कर दी जाएंगी।

No comments