Ad

ads ads

Breaking News

डीएम की अध्यक्षता में हुआ समीक्षा बैठक का आयोजन

उन्नाव। जिलाधिकारी रवि कुमार एन जी की अध्यक्षता में आवास, स्वच्छता, सामूहिक विवाह योजना की प्रगति समीक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के नोडल अधिकारियों द्वारा निरीक्षण एवं सुव्यवस्थित व्यवस्था बनाए रखने की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए उपस्थित खंड विकास अधिकारियों /अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/ नगर पंचायत के क्षेत्र में सामूहिक बीमा योजना के तहत लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए तथा सामूहिक विवाह पर होने वाले खर्च एवं वर-वधू को दिए जाने वाले सामानों को क्रय एवं विवाह समारोह स्थल के चयन की संपूर्ण जानकारी अलख निरंजन मिश्र जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में सामूहिक विवाह समारोह को निर्धारित तिथि में एवं लक्ष्य के सापेक्ष पूरा कर लिया जाए। विवाह समारोह स्थल तक लाने _ले जाने हेतु प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर वाहन व्यवस्था करने को भी कहा है। समीक्षा बैठक के दौरान खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि कार्यालय दिवस में 10:00 से 12:00 बजे तक जनता की समस्याओं को हल करने के लिए अपने विकास खंड कार्यालय में मौजूद रहे । राशन वितरण एवं कोटेदारों द्वारा की जा रही अनियमितता पर उप जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए कोटेदारों पर तत्काल कार्रवाई की जाए ।

आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का ही चयन किया जाए। इसके लिए  आवश्यक होगा कि लाभार्थी के साथ संबंधित खंड विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी की संयुक्त फोटो तथा सुस्पष्ट आख्या के साथ ही आवास चयन किया जाए। यदि लापरवाही उजागर होती पायी जाएगी संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रसाद को निर्देश दिया कि गांव की सफाई एवं प्लास्टिक कचरा को तत्काल हटाया जाए। स्वच्छता अभियान के तहत प्रशिक्षण दिया जाए उस में पूरी जानकारी दी जाए। जिलाधिकारी ने उपस्थित अपर जिला अधिकारी बीएन यादव एवं जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि आगामी माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से संपन्न कराए । निरीक्षण एवं गुणवत्ता युक्त परीक्षा संपन्न कराए जाने हेतु अपने क्षेत्र के माध्यमिक स्कूलों का भ्रमण करते रहेंगे। जहां पर भी कक्ष निरीक्षक आदि पर आशंका होने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही एवम FIR कराने के निर्देश दिए हैं ।

उन्होंने कहा बोर्ड परीक्षा संपन्न कराए जाने की पूरी तैयारी कर ली गई है संबंधित अधिकारियों को अपने कर्तव्य निर्वहन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं ।