Ad

ads ads

Breaking News

इलेक्ट्रानिक गजट आंखों में विकार पैदा कर रहे- डा0 आलोक श्रीवास्तव

उन्नाव। आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। यदि आंखों की ठीक प्रकार से देखभाल न की जाए तो आंखों में विकार पैदा हो सकते हैं। कंप्यूटर, मोबाइल, आईपैड, स्मारटफोन की बढ़ती मांग से आंखों को दिनोदिन
खतरा पहुंच रहा है। उक्त बात डॉ. संत कुमार मेमोरियल शिक्षण एवं जनकल्याण सेवा संस्थान के संस्थापक व संरक्षक डॉ. आलोक श्रीवास्तव ने असोहा ब्लॉक की सरवन न्याय पंचायत स्थित जनता पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर के आयोजन के दौरान कही!

आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए उनकी देखभाल जरूरी हो जाती है, इसलिए हमे लापरवाही नही करनी चाहिए! कार्यक्रम सह-संयोजक कौशल मिश्र ने ये विचार रखे! विद्यालय के सहायक शिक्षक डॉ. प्रभात सिन्हा ने बताया आखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है  तभी तो सभी इंद्रियों में आंखें सर्वश्रेष्ठ हैं। आंखों की रोशनी कम होने की मुख्य वजह भोजन में विटामिन ए की कमी है, जिस वजह से छोटी उम्र से ही आंखें कमजोर होने लगती है। सहायक शिक्षक संजीव कुमार श्रीवास्तव ने बताया आँखों के प्रति व्यक्ति के अंदर जागरूकता लाना ही हम लोगों का उद्देश्य है! कार्यक्रम में सक्रिय सहायक की भूमिका निभा रहे छन्नर अवस्थी ने बताया 105 मरीजों की आँखों की जांच की गयी, जिसमे 48 मरीज मोतियाबिंद के तथा 4 मरीज नाखूना के चिन्हित हुए है! जिन्हें कल दिनांक 29 जनवरी को ऑपरेशन के लिए गाँव के ही सक्रिय सहयोगी कौशल मिश्रा, सुरेश कुमार, बिरेन्द्र कुमार व पुत्तीलाल की देख-रेख में भेज जाएगा! जबकि नेत्र परीक्षक के रूप में रामवृक्ष प्रजापति उपस्थित रहे! विद्यालय परिवार के राजेश रावत ने बताया कि मरीजों को कानपुर स्थित जवाहर लाल रोहतगी अस्पताल ले जाया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व प्रधान मन्नू लाल, आशू तिवारी, छोटेलाल द्विवेदी, अर्जुन, रोहित, छन्नर अवस्थी, लक्ष्मीकांत, सर्वेश अवस्थी, अभय कुशवाहा आदि लोग उपस्थित रहे।