Ad

ads ads

Breaking News

स्पर्श कुष्ठ निवारण अभियान की दिलाई गई शपथ

उन्नावकलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में जिलाधिकारी रवि कुमार एन0जी0 की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस0पी0 चौधरी द्वारा स्पर्श कुष्ठ निवारण अभियान की शपथ दिलाई गई
। तत्पश्चात जिलाधिकारी की अध्यक्षता में परिवार नियोजन के उपायों को बढावा देने हेतु बैठक का आयोजन हुआ जिसमें जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी चिकित्सकों को निर्देश दिया कि सभी ए0एन0एम0 एवं आशा बहुओ को बताये कि वे किसी भी महिला को उन्ही के स्तर से समझायें अर्थात जिसको भी ज्ञान दे उसी के स्तर से बात चीत करें तो उसे जल्दी समझ में आयेगा। जिलाधिकारी ने कहा  कि जितनी भी गर्भवती महिलाओं के खून की जांच हो उन्हे यह विस्तार से समझायें कि यह जांच क्यो हो रही है उससे उस महिला को और उसके होने वाले शिशु को क्या लाभ होगा साथ ही जिलाधिकारी ने र्निदेश दिया कि आपको उनका विश्वास जीतना है। जब आप उनका विश्वास जीतेगें तो खुद चलकर वह आपके पास आयेगें और जब तक ए0एन0एम0, आशा बहू , आंगनबाडी की कार्यकर्ता परिवार नियोजन की बात को नही समझेंगी तो वह किसी को समझा भी नही पायेंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हर एक महिला को चाहे प्रसव के पहले हो या प्रसव के बाद। उनकी कौन सी जांच होने से उन्हे क्या लाभ मिलेगा और दवा देते हुये महिलाओं को बताना है कि आपको यह दवा किस मर्ज के लिये दी जा रही है एवं उनको क्या-क्या खाना चाहिये क्या नही खाना चाहिये जिससे उस महिला को और उसके होने वाले शिशु को कोई हानि न पहुच सकें।उन्हे इस बात से अवश्य अवगत कराना है कि बच्चो में तीन से चार वर्ष का अन्तर क्यो होना चाहियें और अन्तर नही होगा तो उस महिला को और उसके बच्चे को क्या-क्या हानियां हो सकती है उसकी पूरी जानकारी देनी है। जिन्हे भी समझायें और जिन्हे प्रशिक्षण दें उन्ही के स्तर से दें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि महिलाओं को विस्तृत रूप से जागरूक करें, उन्हे विस्तार से समझायें कि जबसे महिला गर्भवती होती हैं तबसे लेकर 5 वर्ष तक उस महिला को अपने खान पान, रहन सहन और अपने बच्चे का खास तौर पर ख्याल रखना है ।
उक्त बैठक में जिलाधिकारी के साथ साथ मुख्य चिकित्साधिकारी एस0पी0 चौधरी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0 रावत, डा0 आर0के0गौतम, डा0 तन्मई कक्कर, डा0 ए0के0मिश्रा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचनाधिकारी एल0बी0यादव एवं सूचना विभाग से सहायक निदेशक रेखा रानी अरोडा एवं अ0जिला सूचना अधिकारी सोनी सिंह मौजूद रही।
 -